ग्राहक सेवा केंद्र : CSP ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, Grahak Seva Kendra कैसे खोलें ?

आज हम ग्राहक सेवा केंद्र के बारे में बात करेंगे, ग्राहक सेवा केंद्र वास्तव में क्या है? सीएसपी ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया क्या है और आप ग्राहक सेवा के लिए केंद्र कैसे खोलते हैं, इस बार हम आपको ग्राहक सेवा केंद्र के बारे में सभी विवरण प्रदान करेंगे। आपको पता होना चाहिए कि आप केंद्र को एक व्यवसाय के रूप में चलाने का निर्णय भी ले सकते हैं। इसके माध्यम से पैसा कमाना संभव है, और साथ ही, आप समुदाय के भीतर सम्मान का स्थान अर्जित करेंगे। आप अपना ग्राहक सेवा केंद्र खोल सकते हैं और इसे ऑनलाइन भी पंजीकृत कर सकते हैं। यही कारण है कि हम प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करते हैं।

ग्राहक सेवा केंद्र क्या है? (सीएसपी)

यह जानने से पहले, हम आपको सीएसपी का पूरा विवरण प्रदान करेंगे। सीएसपी के लिए उपयोग किए जाने वाले पूर्ण फॉर्म को ग्राहक सेवा बिंदु कहा जाता है। अगर आप भी ग्राहक सेवा केंद्र शुरू करने की सोच रहे हैं, तो ऐसा करना आपके लिए आसान है। आपको अत्यधिक शिक्षित होने या कंप्यूटर पृष्ठभूमि होने की आवश्यकता नहीं है। सीएसपी को “मिनी-बैंक” के रूप में भी जाना जाता है, कई गांव बैंकों से सुसज्जित नहीं हैं, जिसका अर्थ है कि ग्रामीण को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, यही कारण है कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्राहक सेवा केंद्र शुरू किया मुख्य कार्य ग्राहक सेवा केंद्र प्रदान करना है दूरदराज के क्षेत्रों में ग्रामीण निवासियों के लिए बैंकिंग सुविधा। उन्हें प्रदान करना होगा। यदि आप बैंकिंग क्षेत्र में शामिल होना चाहते हैं, तो आप ग्राहक सेवा केंद्र खोल सकते हैं।

Grahak Seva Kendra (CSP) : Details

आर्टिकलग्राहक सेवा केंद्र CSP ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
पोर्टलडिजिटल इंडिया
साल2021
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
योजना के लाभार्थीदेश के नागरिक
उद्देश्यनागरिकों को ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएँ उपलब्ध करवाना
लाभग्राहक सेवा केंद्र के अंतर्गत डिजिटलीकरण के माध्यम से सभी सेवाओं का लाभ
आधिकारिक वेबसाइटwww.digitalindiacsp.in

मैं ग्राहक सेवा केंद्र कैसे शुरू करूं?

यदि आप सीएसपी खोलना चाहते हैं तो ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए आपको दो अलग-अलग तरीकों की आवश्यकता हो सकती है, आप इनमें से कोई भी रणनीति चुन सकते हैं।

बैंक के माध्यम से

यदि आप ग्राहक सेवा केंद्र शुरू करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको बैंक से संपर्क करना होगा। आपको उसी बैंक को कॉल करना होगा जिसे आप ग्राहक सेवा केंद्र स्थापित करना चाहते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको उस बैंक के बैंक प्रबंधक से बात करनी होगी जिससे आप संपर्क करना चाहते हैं और समझाना होगा कि आप मेरे स्थान पर ग्राहक सेवा केंद्र स्थापित करना चाहते हैं। बैंक प्रबंधक आपसे आपकी योग्यता और निवेश के बारे में प्रश्न पूछेंगे, और यदि आप आवश्यकताओं को पूरा करते हैं और आपको ग्राहक सेवा प्रदान की जाएगी, तो आप एक केंद्र खोल सकते हैं और उसके लिए, आपको बैंक का उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड प्राप्त होगा। इस पासवर्ड और यूजरनेम की मदद से आप अपना सीएसपी चला पाएंगे। ग्राहक सेवा के लिए कार्यालय स्थापित करने के लिए आपको 1.5 लाख की राशि भी मिल सकती है।

यह भी जानें :- Sala Darpan Portal | Shala Darpan Portal | rajshaladarpan.nic.in

कंपनी के माध्यम से

यदि आप ग्राहक सेवा केंद्र स्थापित करना चाहते हैं तो आपको किसी भी व्यवसाय से संपर्क करना चाहिए। ऐसी कई कंपनियां हैं जो ग्राहक सेवा केंद्र बनाने का निर्णय लेने में आपकी सहायता कर सकती हैं, हालांकि यह सुनिश्चित करने के लिए किसी भी व्यवसाय की पूरी तरह से जांच की जानी चाहिए कि यह एक घोटाला है। यही कारण है कि यदि आप किसी भी कंपनी के माध्यम से ग्राहक सेवा केंद्र शुरू करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको उस फर्म की जानकारी को सत्यापित करने में सक्षम होना चाहिए। ऐसी विशिष्ट कंपनियां हैं जो सीएसपी की पेशकश करती हैं जैसे कि व्याम टेक, एफआईए ग्लोबल, ऑक्सीजन ऑनलाइन, संजीवनी आदि। आप किसी भी फर्म से संपर्क करके ग्राहक सेवा के लिए एक कार्यालय शुरू कर सकते हैं।

ग्राहक सेवा केंद्र से इनकम

ग्राहक सेवा केंद्र खोलकर एक व्यक्ति प्रति माह 30000 रुपये तक कमा सकता है। बैंकों द्वारा प्रत्येक कार्य के लिए बैंकर को विभिन्न कमीशन का भुगतान किया जाता है। बैंक ऑफ बड़ौदा को अपने बैंक ग्राहकों को दिया जाने वाला कमीशन इस प्रकार है

  • आधार कार्ड के माध्यम से बैंक में खाता खोलना: राशि रु 25
  • बैंक खाते को आधार कार्ड से लिंक करना 5 रु
  • ग्राहक के खाते से धनराशि जमा करते या निकालते समय – प्रति लेनदेन 0.40 प्रतिशत कमीशन
  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना खाते पर – रु 30 प्रति खाता प्रति वर्ष
  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना पर – 1 रुपये प्रति वर्ष

कुछ खास ग्राहक सेवा केंद्र

pnb ग्राहक सेवा केंद्र, बॉब ग्राहक सेवा केंद्र, sbi ग्राहक सेवा केंद्र आदि।

एसबीआई ग्राहक सेवा केंद्र खोलने की ऑनलाइन प्रक्रिया

ग्राहक सेवा केंद्र शुरू करने के लिए, आपको ऑनलाइन साइन अप करना होगा। ऐसा करने के लिए, आपको डिजिटल इंडिया की साइट पर जाना होगा और आप वहां साइन अप कर सकते हैं। यदि आप एसबीआई ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के इच्छुक हैं तो आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा।

  • ग्राहक सेवा केंद्र तक पहुंचने के लिए, आपको सबसे पहले डिजिटल इंडिया की सीएसपी वेबसाइट पर जाना होगा।
ग्राहक सेवा केंद्र portal
Grahak sewa kendra (CSP)
  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आप होमपेज पर पहुंच जाएंगे।
  • होम पेज के दाईं ओर दाईं ओर, आपको सीएसपी शुरू करने की आवश्यकताओं के बारे में जानकारी मिलेगी। सीएसपी और आपको सीएसपी खोलने में सक्षम होने के लिए आवश्यकताओं और आपको क्या चाहिए, इसके बारे में सभी जानकारी प्रदान की जाएगी।
  • यदि आप होमपेज को करीब से देखते हैं, तो आपको ऊपरी दाएं कोने पर ऑनलाइन पंजीकरण करने का विकल्प दिखाई देगा।
ग्राहक सेवा केंद्र portal online registration page
  • पंजीकरण के लिए विकल्प का चयन करें। रजिस्ट्रेशन ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।
  • इस प्रश्नावली को भरते समय, आपको अपने बारे में सभी विवरणों को विस्तार से पूरा करना होगा, फिर “सबमिट करें” पर क्लिक करें।

तो, आपके ग्राहक सेवा केंद्र के दरवाजे खोलने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, इसमें कहीं भी 15 से 20 दिन लग सकते हैं।

ग्राहक सेवा केंद्र के कार्य

ग्राहक सेवा केंद्रों पर वही सेवाएं उपलब्ध हैं जो आमतौर पर बैंकों द्वारा पाई जाती हैं। इसलिए, हम आपके लिए ग्राहक सेवा केंद्र द्वारा ग्राहकों को दी जाने वाली कुछ सेवाओं को प्रस्तुत करते हैं जो इस प्रकार हैं।

  • बैंक में खाता खोलना
  • आधार कार्ड को ग्राहक के खाते से जोड़ना
  • साथ ही पैन कार्ड को क्लाइंट के अकाउंट से लिंक करके।
  • ग्राहक खाते में पैसा जमा करता है।
  • ग्राहक के खाते से धनराशि की निकासी।
  • बैंक के ग्राहकों को एटीएम कार्ड जारी करना
  • धन का अंतरण, धनराशि अंतरण।
  • बीमा सेवाएं प्रदान करना।
  • FD या RD कर रहे हैं.

संपर्क जानकारी:

डिजिटल इंडिया ऑक्सीजन प्राइवेट लिमिटेड1137, आर.जी. एरो शोरूम के ऊपर टावर्स

बैंगलोर-560038, कर्नाटक भारत

[email protected]+91 9073570674

FAQ

ग्राहक सेवा केंद्र क्या हैं?

ग्राहक सेवा के लिए इस केंद्र का लक्ष्य दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए बैंकिंग सेवाएं प्रदान करना है। यदि आप काम में रुचि रखते हैं, तो आप ग्राहक सेवा केंद्र खोल सकते हैं और जरूरतमंद लोगों की सहायता कर सकते हैं।

सीएसपी का पूरा FULL FORM क्या है?

सीएसपी का पूरा full from customer service point है । ,

सीएसपी खोलने के क्या कारण हैं?

बैंक मित्र या सीएसपी बैंक के एजेंट या प्रतिनिधि के रूप में काम करता है। बैंक शाखा या बैंक की परवाह किए बिना एक निश्चित राशि का भुगतान करता है।

साथ ही उन्हें अच्छा खासा मुआवजा भी मिलता है।

2 thoughts on “ग्राहक सेवा केंद्र : CSP ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, Grahak Seva Kendra कैसे खोलें ?”

Leave a Comment