Income Certificate Kaise Banaye 2021 {आय प्रमाण पत्र कैसे} बनाएं? पूरी जानकारी।

Income Certificate Kaise Banaye या आय प्रमाण पत्र घर पर, ऑनलाइन और अपने घर से प्राप्त करना चाहेंगे? अगर इसका जवाब हां है तो यह पोस्ट आपके लिए एकदम सही है। इस लेख में हम यह पता लगाने की कोशिश करेंगे कि आप अपने घर में रहते हुए अपनी आय का प्रमाण कैसे प्राप्त कर सकते हैं।

आय प्रमाण पत्र क्या है ?

एक आय प्रमाण पत्र, जिसे आय प्रमाण पत्र के रूप में भी जाना जाता है, एक प्रकार का दस्तावेज है जो आपके परिवार और आपकी मासिक और वार्षिक आय का दस्तावेजीकरण करता है। आय प्रमाण पत्र आपकी तहसील के साथ-साथ लेखपाल द्वारा भी बनाया जाता है।

आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता

  • आपको उन जगहों के बारे में भी पता होना चाहिए जहां आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है। आइए इसकी चर्चा करते हैं।
  • ऐसी कई योजनाएं हैं जो राज्य और केंद्र सरकार दोनों द्वारा लागू की जाती हैं। इन सभी योजनाओं में आय प्रमाण पत्र सबसे पहले होना आवश्यक है।
  • किसी भी स्कूल या कॉलेज में प्रवेश पाने के बाद आपको अपने माता-पिता के लिए जन्मतिथि साबित करनी होगी। यहां आपको इनकम प्रूफ दिखाना होगा।
  • शिक्षा के लिए ऋण लेने के लिए आय का प्रमाण भी आवश्यक है।
  • यदि आप सरकार की किसी भी योजना के तहत छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपको आय का प्रमाण भी जमा करना होगा जो योग्य है।
  • आप इस प्रमाणपत्र का उपयोग सरकारी कार्यक्रमों में स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ उठाने के लिए भी कर सकते हैं।

आय के आय प्रमाण पत्र की वैधता

आय प्रमाण पत्र की वैधता तीन वर्ष है। आपको 3 साल बाद नए आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना होगा।

यह भी पढ़े : उत्तर प्रदेश पुलिस वेतन पर्ची 2021

आय प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • पासपोर्ट आकार का फोटो
  • पहचान के लिए पहचान पत्र
  • सेल्फ अटेस्टेड डिक्लेरेशन फॉर्म
  • आधार कार्ड की फोटोकॉपी
  • राशन कार्ड की फोटोकॉपी
  • एक प्रमाण पत्र जो ग्राम प्रधान द्वारा हस्ताक्षरित है

आय प्रमाण पत्र का वेरीफाई कौन करता है?

एक आय प्रमाण पत्र को वेरीफाई करवाने के लिए आप पटवारी के पास जा सकते हैं। यदि केवल अधिकारी ही आय प्रमाण पत्र की पुष्टि करते हैं, तो वे उस क्षेत्र में हैं जहां आप रहते हैं।

आय प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए आवश्यक जानकारी

यदि आप आय प्रमाण पत्र यानि आय प्रमाण पत्र तैयार कर रहे हैं, तो आपको इसे बनाने के लिए कुछ आवश्यक जानकारी प्रदान करनी होगी। यहां कुछ महत्वपूर्ण विवरण दिए गए हैं।

  • आवेदन घर के मुखिया द्वारा प्रस्तुत किया जाता है। तो, आय दस्तावेज केवल घर के मुखिया के नाम के तहत दायर किया जाना चाहिए।
  • आय प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए आपको अपनी आय के संबंध में सभी जानकारी प्रदान करनी होगी ताकि यह सत्यापित किया जा सके कि आपकी वास्तविक आय क्या है।

Income Certificate Kaise Banaye

आप अपने घर से अपने कंप्यूटर का उपयोग करके आय प्रमाण पत्र बना सकते हैं। आपको किसी के पास जाने की जरूरत नहीं है, आपको बस इन आसान स्टेप्स को फॉलो करने की जरूरत है।

आप आय प्रमाण पत्र के लिए कैसे आवेदन करते हैं?

चरण 1

  • पहला कदम सिटीजनसर्विसेज की वेबसाइट पर जाना है। नागरिक सेवाएं इस बात से अवगत रहें कि आप चाहे जिस राज्य से हों, नागरिक सेवाओं से पहले राज्य का नाम दर्ज करके Google पर खोज करना आवश्यक है।
  • उदाहरण के लिए, यदि मैं उत्तर प्रदेश में रहता हूं, तो मैं सिटीजनसर्विसेज के सामने “UP” लिखकर उत्तर प्रदेश की खोज करूंगा। और अब आप उस वेबसाइट को पहले खोलना है।
  • इसके बाद, आपको ऐसा इंटरफ़ेस दिखाई देगा जो कुछ इसी तरह का दिखाई देगा। यदि आप इस वेबसाइट पर नए हैं, तो आपको साइट पर स्वयं साइन-अप करना होगा, और चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है, यह बहुत आसान है।

चरण 2

पहली चीज जो आपको करनी चाहिए वह है पृष्ठ के शीर्ष पर क्लिक करना। आपको पृष्ठ के शीर्ष पर एक तीर दिखाई देगा, जहां आप उन शब्दों को देखेंगे जिन्हें आपने एक नया उपयोगकर्ता पंजीकृत किया है, फिर उस क्षेत्र पर क्लिक करें जब आप क्लिक करते हैं, तो आपको साइन अप करने के लिए उपलब्ध एक वेबपेज दिखाई देगा।

citizen service portal up

चरण 3

आपको आवश्यक जानकारी भरनी होगी, जैसे आपका नाम, नंबर और फोन नंबर सभी विवरण भरने के बाद, एक बार जब आप अपना फोन नंबर दर्ज कर लेते हैं, तो आपको सेव बटन को हिट करना होगा। एक बार जब आप समाप्त कर लेंगे तो आपको एक ओटीपी भेजा जाएगा। ओटीपी उसी फोन नंबर पर भेजा जाएगा जिसे आपने अपने मोबाइल नंबर के लिए पंजीकृत किया था।

citizen service portal up login page

चरण 4

जब आप पहली बार साइन इन करते हैं तो आपको अपना ओटीपी दर्ज करना होगा और फिर नीचे दिए गए कैप्चा कोड को भरकर जमा करना होगा। सबमिट करने के बाद आपके सामने पेज खुल जाएगा, ठीक इसी तरह। यह दिखाई देगा।

citizen service portal up login detail

चरण 5

साइन अप करने के बाद, आप इस पेज पर पहुंचेंगे, जहां आपको ऊपर की तरफ फॉर्म भरना होगा। यदि आप इसे क्लिक करते हैं, तो आपको विकल्प का चयन करने के लिए कहा जाएगा, और पहला विकल्प वह होगा जो लिखित और आय प्रमाण के लिए योग्य होगा। यदि आप आय प्रमाण पात्र का चयन करना चुनते हैं तो विकल्प का चयन करने के लिए लिंक नीचे सूचीबद्ध होगा, फिर आय प्रमाण योग्य आवेदन पर क्लिक करें। उस पर एक लिंक पर क्लिक करना होगा।

Income Certificate Kaise Banaye citizen service portal up information page

चरण 6

आप अपनी व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करेंगे, जैसे आपका नाम, परिवार की कमाई क्या है, और आपका मोबाइल नंबर। आपको सभी विवरण सही-सही भरने होंगे।

ऑनलाइन Income Certificate Kaise Banaye :-

नोट 1: आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि आपके द्वारा अपलोड की गई फ़ाइल का आकार 100Kb की सीमा से अधिक नहीं होना चाहिए। यदि आपका दस्तावेज़ इससे अधिक है, तो आप इस ऑनलाइन tool अपयोग कर दस्तवेज के आकार को कम करने के लिए कर सकते हैं

नोट 2: दस्तावेजों के अपलोड में आपको दो दस्तावेज अपलोड करने होंगे, पहला एक फोटो। आपको दूसरा विकल्प मिलेगा। स्व-सत्यापित घोषणा पत्र जहां आपको अपना आधार कार्ड 100Kb पर अपलोड करना होगा

  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आपका आधार कार्ड स्व-परीक्षित घोषणा प्रपत्रों की तुलना में बेहतर विकल्प है

पूरी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद, आपको इसे पूरा करना होगा। एक बार सबमिट करने के बाद आपको अभी राशि का भुगतान करना होगा। अगर आप अपने एटीएम से भुगतान करते हैं, तो आपको केवल 10 रुपये का भुगतान करना होगा। एक बार लेनदेन पूरा हो जाने के बाद और आपकी रसीद जारी की जाती है।

citizen service portal up acknowledgement receipt

एक बार शुल्क का भुगतान करने के बाद, एक सप्ताह तक प्रतीक्षा करें, और फिर हर दिन आवेदन की प्रगति की जांच करें। यह एक सीधी प्रक्रिया है जो सभी के लिए सुलभ है।

आय प्रमाण पत्र डाउनलोड

आपको अपने आईडी पासवर्ड का उपयोग करके साइन इन करना होगा। आप इस वेबसाइट सिटीजनसर्विसेज पर जाकर ऐसा कर सकते हैं एक बार जब आप तहसील या लेखोपाल ने फॉर्म पूरा कर लिया तो आप अपना आय प्रमाण डाउनलोड कर पाएंगे। किए गए सभी आवेदनों की सूची में जाने पर आप आय प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। इसे कहीं भी एक दस्तावेज़ के रूप में मुद्रित और प्रदर्शित किया जा सकता है।

आय प्रमाण पत्र देखने के लिए

एक बार जब आप आवेदन कर देते है तो , तो आपके मन में यह सवाल होगा कि हम अपने आवेदन के बारे में कैसे पता करे हैं, और वर्तमान समय में इसकी स्थिति क्या है, लेखाकार ने रिपोर्ट जमा की है या नहीं, यह जानने के लिए इसके लिए आपको एडिस्ट्रिक की वेबसाइट पर जाना होगा। Edistric वह जगह है जहाँ आप आवेदन संख्या दर्ज करके अपने आवेदन की स्थिति को सत्यापित कर सकते हैं।

वेबसाइट का नाम Edistric हम आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा प्रदान किया गया आय प्रमाण पत्र पसंद आया होगा, कैसे बने अगर आपको आयकर प्रमाणपत्र पूरा करने में कोई कठिनाई आती है तो हमें फीडबैक फॉर्म के माध्यम से बताएं।

हम सभी पाठकों से पूछते हैं, कृपया इस ब्लॉग पोस्ट को अपने परिचितों को अग्रेषित करें, हमारे ब्लॉग को पढ़ने के लिए हम आप सभी की तहे दिल से सराहना करते हैं।

2 thoughts on “Income Certificate Kaise Banaye 2021 {आय प्रमाण पत्र कैसे} बनाएं? पूरी जानकारी।”

Leave a Comment