Kanya Sumangla Yojana 2021 | कन्या सुमंगला योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन व new लिस्ट

कन्या सुमंगला योजना उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा राज्य की लड़कियों के भविष्य को बेहतर बनाने के लिए शुरू की गई है। इस योजना के तहत बेटी के जन्म से लेकर उसकी पढ़ाई तक का पूरा खर्चा सरकार आर्थिक सहायता के रूप में देगी। इस कन्या सुमंगला योजना 2021 के तहत एक परिवार की केवल 2 बेटियों को ही लाभ मिलेगा। उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश की जनता को बच्चियों के प्रति जागरूक करने के लिए पूरी योजना बनाई है.

Table of Contents

कन्या सुमंगला योजना 2021

इस योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा बालिकाओं को कुल 15000 रुपये और बालिकाओं को दी जाने वाली कुल राशि 6 ​​समान किश्तों में दी जाएगी। इस कन्या सुमंगला योजना 2021 के तहत लड़की के परिवार की वार्षिक आय अधिकतम 3 लाख या उससे कम होनी चाहिए। इस योजना का कुल बजट उत्तर प्रदेश सरकार ने 1200 करोड़ रुपये रखा है। प्रिय दोस्तों, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको इस यूपी कन्या सुमंगला योजना 2021 से संबंधित पूरी जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया, पात्रता, दस्तावेज आदि प्रदान करेंगे। इसलिए हमारे लेख को ध्यान से पढ़ें।

कन्या सुमंगला योजना

योजना का लाभ

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि कन्या सुमंगला योजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 1 अप्रैल 2019 को शुरू की गई थी। इस योजना के माध्यम से राज्य की बेटियों को 15 वर्ष की अवधि में ₹ 15,000 की राशि प्रदान की जाएगी। यह राशि किश्तों में दी जाएगी। अंतिम किश्त की राशि बालिका को स्नातक या डिप्लोमा पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने पर प्रदान की जाएगी। कन्या सुमंगला योजना के तहत अब तक 9.91 लाख लाभार्थियों को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए ट्रांसफर [DBT} किया जा चुका है। यह जानकारी उत्तर प्रदेश सरकार ने 12 सितंबर 2021 को दी थी। इसके अलावा मिशन शक्ति अभियान के तहत इस योजना के तहत 1.55 लाख नई पात्र लड़कियों का पंजीकरण किया गया है।

कन्या योजना हाइलाइट्स

योजना का नामकन्या सुमंगला योजना
किसने लॉन्च कियाउत्तर प्रदेश सरकार
लाभार्थीउत्तर प्रदेश के नागरिक
उद्देश्यउत्तर प्रदेश की बालिकाओं को उच्च शिक्षा प्रदान करना तथा उनके भविष्य को उज्जवल बनाना।
official
वेबसाइट
mksy.up.gov.in
साल2021
आर्थिक सहायता₹15000
किस्ते6
बजट1200 करोड़ रुपए

9.35 लाख लड़कियों को हुआ लाभ

राज्य की बालिकाओं के परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान करने, राज्य में समान लिंगानुपात स्थापित करने, बालिकाओं के स्वास्थ्य एवं शिक्षा का ध्यान रखने तथा बालिकाओं के प्रति नकारात्मक सोच को दूर करने के लिए वर्ष में 2019 कन्या सुमंगला योजना शुरू की गई थी। कन्या सुमंगला योजना के तहत अब तक कुल 9.35 लाख लड़कियां लाभान्वित हो चुकी हैं। इस योजना के माध्यम से बालिकाओं को 6 किश्तों में आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। पहली किश्त 2000 है जो जन्म के समय प्रदान की जाती है। दूसरी किस्त टीकाकरण के 1 वर्ष बाद प्रदान की जाती है जो 1000 है।

कक्षा 1 में प्रवेश लेने पर तीसरी किस्त प्रदान की जाती है जो 2000 की होती है। कक्षा 6 में प्रवेश लेने पर चौथी किश्त प्रदान की जाती है जो 2000 की होती है। कक्षा 9 में प्रवेश लेने पर पाँचवीं किश्त प्रदान की जाती है, जो कि है 3000 डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश लेने पर छठी किस्त प्रदान की जाती है, जो 5000 है।

यह भी पढ़े :- e-Pauti Odisha Online

मिशन शक्ति अभियान के माध्यम से किया जायेगा योजना का प्रचार

कन्या सुमंगला योजना के तहत पीएफएमएस के जरिए लाभार्थी के खाते में किस्त की राशि ट्रांसफर की जाती है। इस योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश के स्थायी निवासी ही प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए परिवार की वार्षिक आय 300000 या उससे कम होनी चाहिए तथा परिवार में अधिकतम 2 बच्चे होने चाहिए। जुलाई-अगस्त 2021 में विशेष अभियान चलाया गया, जिसके माध्यम से पात्र बालिकाओं का चयन कर लाभान्वित बालिकाओं को लाभान्वित किया गया है। इसके अलावा इस योजना को मिशन शक्ति के पहले के चरणों में और आने वाले चरणों में भी बढ़ावा दिया जाएगा।

अगस्त माह में प्रत्येक 15 दिन पर प्रश्नावली शिविर का भी आयोजन किया जाएगा। इन शिविरों के माध्यम से इस योजना के तहत आवेदन किया जा सकता है। इस योजना के प्रचार-प्रसार में प्रदेश के विभिन्न जनप्रतिनिधियों एवं विभिन्न विभागों का सहयोग लिया जायेगा.

कन्या सुमंगला योजना जनवरी अपडेट

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि कन्या सुमंगला योजना के तहत छात्राओं को शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। इस योजना के तहत कक्षा 1 में नामांकित छात्राओं को 2000 रुपये प्रदान किए जाते हैं। कक्षा 6 में नामांकित छात्राओं को भी 2000 रुपये प्रदान किए जाते हैं। कक्षा 9 में नामांकित छात्राओं को 3000 रुपये और छात्राओं को 3000 रुपये प्रदान किए जाते हैं। 10वीं और 12वीं पास करने के बाद। इसके बाद 2 साल या उससे अधिक के ग्रेजुएशन या डिप्लोमा कोर्स में दाखिला लेने वाली छात्राओं को 5000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। अब सरकार इस योजना का लाभ लखनऊ की प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च शिक्षा में पढ़ने वाली 15000 छात्राओं तक पहुंचाएगी। सरकार की ओर से चयन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। यह चयन प्रक्रिया स्कूल के माध्यम से की जाएगी।

• कन्या सुमंगला योजना के माध्यम से स्कूली छात्राओं को आर्थिक सहायता देकर पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

• योजना के सफल क्रियान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए जिला अधिकारी कार्य करेंगे। अभी तक सरकार द्वारा प्राथमिक और उच्च प्राथमिक दोनों प्रकार की लड़कियों की पहचान की जा रही है, और इस संबंध में सभी संस्थानों को निर्देश जारी किए गए हैं। चयन की प्रक्रिया के बाद सभी चिन्हित लड़कियों के नाम इंटरनेट पर उपलब्ध करा दिए जाएंगे।

• फरवरी 2021 के अंत तक कुल 15000 लड़कियों का चयन किया जाएगा। उनमें से अधिकांश उच्च और प्राथमिक ग्रेड होंगी। 5,000 लड़कियां माध्यमिक शिक्षा से होंगी। 2000 हजार लड़कियों की होगी उच्च शिक्षा

कन्या सुमंगला योजना से 16000 बेटियों को मिलेगा लाभ

जैसा कि आप कन्या सुमंगला योजना के हिस्से के रूप में जानते हैं, पात्र लाभार्थियों को जन्म के समय से शुरू होने और स्नातक होने तक बेटियों के जन्मदिन पर कुल 15000 रुपये दिए जाते हैं। राशि छह किश्तों में वितरित की जाती है। इस कार्यक्रम में 2021 तक 16000 बेटियों को उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है। इस कार्यक्रम में सत्यापन का कार्य प्रगति पर है। सत्यापन के बाद, पुरस्कार राशि जितनी जल्दी हो सके सीधे बेटियों के बैंक खाते में स्थानांतरित की जा सकती है। कन्या सुमंगला योजना में अब तक 27000 आवेदन स्वीकार किए जा चुके हैं। इनमें से 27000 आवेदकों को 7000 लोगों को लाभ दिया गया है। इसके अलावा 2100 से अधिक आवेदन लंबित हैं। 2019-20 में कन्या सुमंगला योजना के माध्यम से 7000 लड़कियों को लाभ मिला। 2020-21 में इस योजना के माध्यम से 16000 लड़कियों को लाभ मिला।

कन्या सुमंगला योजना के तहत कुल 27000 आवेदन स्वीकार किए गए हैं। उन 27000आवेदकों में से 11000 आवेदन पात्र नहीं हैं और 2100 आवेदन विभिन्न विभागों में लंबित हैं। सरकार ने इन लंबित आवेदनों को जल्द से जल्द निपटाने के निर्देश दिए हैं. एसडीएम औराई में 352, ज्ञानपुर में 704, डीआईओएस कार्यालय से 345, बीएसए कार्यालय 14, प्रखंड अभोली स्थित प्रोबेशन कार्यालय 335, औराई में 612 और भदोही में 224, ज्ञानपुर में 707 जबकि डीग के 316 कार्यालय में हैं. साफ करने की प्रक्रिया।

कन्या सुमंगला योजना डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य की लड़कियों को उनके भविष्य को उज्ज्वल बनाने के लिए शिक्षा प्रदान करने के लिए कन्या सुमंगला योजना शुरू की है। योजना के तहत बालिकाओं को 15000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। इसलिए सरकार ने 1200 करोड़ का बजट रखा है। कन्या सुमंगला योजना बेटियों के प्रति नकारात्मक दृष्टिकोण को दूर करने के साथ-साथ लड़कियों को शिक्षा के लिए आकर्षित करने में मदद कर सकती है। कन्या सुमंगला योजना के तहत लाभ की राशि सीधे लाभ के हस्तांतरण द्वारा बैंक खाते में प्राप्तकर्ता के खाते में स्थानांतरित की कन्या कार्यक्रम के लिए पात्र लड़कियों को लाभान्वित करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के अधिकारियों के माध्यम से एक जागरूकता अभियान शुरू करने की योजना है। इस अभियान के माध्यम से राज्य के निवासियों को लड़की के बारे में सूचित किया जाएगा। इस योजना से भ्रूण हत्या तो रुकेगी ही साथ ही बाल विवाह भी रुकेंगे। जागरूकता कार्यक्रम द्वारा बच्चे के जन्म के बाद जो नकारात्मक विचार उत्पन्न होते हैं, उन्हें सकारात्मक सोच में बदल दिया जाता है। कन्या सुमंगला योजना में राज्य में पात्र महिलाओं को छह प्रकार की आर्थिक सहायता दी जाएगी। इस योजना में इस वर्ष केवल 6647 आवेदकों को स्वीकृति दी गई है।

उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना 2021

कन्या सुमंगला योजना के शुभारंभ के परिणामस्वरूप, ‘बेटी बचाओ बेटी पढाओ’ के विचार को बल मिला है और महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा दिया गया है। योजना के प्रतिभागियों के परिवार में अधिकतम दो बच्चे होने चाहिए। यदि कोई महिला दूसरी डिलीवरी से जुड़वा बच्चों के साथ गर्भवती है तो यह लाभ उस लड़की को दिया जाता है जो तीसरी संतान है। दूसरे जन्म से जुड़वां बच्चे होने की स्थिति में केवल तीन लड़कियां ही लाभ की पात्र होती हैं।

एमकेएसवाई (mksy) योजना 2021 का उद्देश्य

यह कार्यक्रम यूपी सरकार के माध्यम से राज्य की लड़कियों को उच्च शिक्षा प्रदान करने के लिए शुरू किया गया था ताकि उनका भविष्य उज्ज्वल हो। यह समाज से भ्रूण हत्या को समाप्त करने और समाज के भीतर लड़कियों के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करने की योजना है।

कन्या सुमंगला 2021 में ऑनलाइन आवेदन करें

इस योजना के तहत इस योजना के तहत, यह उत्तर प्रदेश सरकार ने ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया को मंजूरी दे दी है। यदि राज्य के इच्छुक नागरिक इस योजना के तहत अपने बच्चे के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो वे आधिकारिक साइट पर जा सकते हैं जो इस योजना का हिस्सा है @mksy.up.gov.in। आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना 2021 के लिए केंद्र सरकार की ओर से प्रदान की गई कुल 15000 रुपये की राशि का भुगतान लाभार्थियों के बैंक खाते में किया गया। इसलिए आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास बैंक खाता होना जरूरी है। राशि पीएफएमएस के माध्यम से प्राप्तकर्ता के बैंक खाते में स्थानांतरित की जाएगी। पैसा लाभार्थी के खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत 6 किश्ते प्रदान की जाएगी

श्रेणी के प्रकारदी जाने वाली धनराशि  
श्रेणी 1 – कन्या के 1 अप्रैल 2019 या इसके बाद जन्म होने पर तथा इस योजना के तहत कन्या के लिए आवेदन जन्म से लेकर 6 माह के  अंदर करना होगा2000 रूपये की धनराशि दी जाएगी|
श्रेणी 2 – कन्या के एक वर्ष के तक के पूर्ण टीकाकरण के उपरांत1000 रूपये की धनराशि दी जाएगी |
श्रेणी 3 –  कन्या के कक्षा 1 में प्रवेश लेने पर2000 रूपये की धनराशि प्रदान की जाएगी |  
श्रेणी 4 – कन्या के कक्षा 6 में प्रवेश लेने पर2000 रूपये की धनराशि प्रदान की जाएगी |  
श्रेणी 5 – इसके बाद कक्षा 9 में प्रवेश लेने के उपरांत3000 रूपये की धनराशि  
श्रेणी 6 – कक्षा 10 /12 वी  उत्तीर्ण करके चालू शैक्षिणिक सत्र के दौरान स्नातक /डिग्री या कम से कम दो वर्षीय डिप्लोमा में प्रवेश लेने पर5000 रूपये की धनराशि प्रदान की जाएगी |
UP कन्या सुमंगला योजना के लाभ

* कन्या सुमंगला योजना 2021 उन पहलों में से एक है जो विशेष रूप से बालिकाओं के विकास को लक्षित करती है। यह उनकी सामाजिक सुरक्षा की गारंटी भी देगा।

* यह कार्यक्रम राज्य में बालिकाओं की सुरक्षा और सुरक्षा, उनके स्वास्थ्य और शिक्षा में आने वाली सभी बाधाओं को दूर करने के लिए लागू किया गया था।

* उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना में लाभार्थी के परिवार की वार्षिक आय 3 लाख या उससे कम होनी चाहिए, तभी वह इस योजना का लाभ उठा सकता है।

* इस योजना के तहत एक ही परिवार की अधिकतम दो लड़कियों को इस योजना का लाभ मिलेगा। यदि राज्य की किसी महिला के दूसरे जन्म के दौरान जुड़वां बच्चे होते हैं, तो तीसरा बच्चा भी हकदार होगा।

*इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदकों को योजना के लिए पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा। घर बैठे अपने कंप्यूटर पर ऑनलाइन आवेदन करें।

उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना 2021 के मुख्य तथ्य

* इस योजना में गर्भाधान से लेकर उसके स्कूली शिक्षा तक की कुल 15000 रुपये की लागत राज्य सरकार को वित्तीय सहायता के रूप में वहन की जाएगी।

* कन्या सुमंगला योजना 2021 में कन्या के परिवार की वार्षिक आय तीन लाख या उससे कम है।

* इस योजना का बजट राज्य सरकार द्वारा न्यूनतम निर्धारित किया गया था। 1200 रु. 1200.

• यदि उत्तर प्रदेश में परिवार ने एक अनाथ लड़की को गोद लिया है, तो अधिकतम दो लड़कियां योजना की प्राप्तकर्ता हैं, जिसमें एक ही परिवार के प्राकृतिक बच्चों के साथ-साथ परिवार द्वारा अलग-अलग तरीकों से गोद लिए गए बच्चे भी शामिल हैं।

एमकेएसवाई 2021 के तहत, उनके परिवार के सदस्यों में केवल दो लड़कियां ही पात्र होंगी।

कन्या सुमंगला योजना 2021 की पात्रता और महत्वपूर्ण दस्तावेज

उम्मीदवार को उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी भी होना चाहिए।

* नौकरी के लिए आवेदन करने वाले परिवार की वार्षिक आय कम से कम 3 लाख रुपये या उससे कम होनी चाहिए।

*यदि एक परिवार ने अनाथों को अधिक से अधिक गोद लिया है, तो दो दत्तक बालिकाएं इस योजना से लाभान्वित होने की पात्र हैं। वहीं, उस परिवार की दो अतिरिक्त लड़कियों को भी इस योजना का लाभ मिल सकता है। इस तरह परिवार की चार लड़कियां इस योजना का लाभ उठा सकेंगी।

* इस योजना का सबसे बड़ा लाभ एक परिवार में सिर्फ दो लड़कियों द्वारा प्राप्त किया जा सकता है।

* यदि परिवार में दो से अधिक बच्चे हैं, तो 2021 में कन्या सुमंगला योजना से मिलने वाले लाभ परिवार को नहीं दिए जाएंगे।

* यदि किसी स्त्री को जुड़वाँ पुत्रियाँ होती हैं, तो जुड़वाँ बच्चों को भी इस कार्यक्रम से विभिन्न लाभ प्राप्त होंगे। यदि ऐसा है, तो एक ही परिवार की तीन बेटियों को दो जुड़वां बेटियों और एक अतिरिक्त बेटी को लाभ हो सकता है।

  •  राशन पत्रिका
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता
  • मोबाइल नंबर
  • फोटो साइज पासपोर्ट
  • बेटी को गोद लिया है तो दत्तक ग्रहण प्रमाण पत्र
  • वोटर आईडी कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
कन्या सुमंगला योजना 2021 | mksy.up.gov.in ऑनलाइन आवेदन करें?

उत्तर प्रदेश के परिवार जो इस एमकेएसवाई 2021 योजना में अपनी बेटियों के लाभ प्रदान करने के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें कार्यक्रम का लाभ उठाने के लिए नीचे दी गई ऑनलाइन प्रक्रिया का पालन करना चाहिए।

*सबसे पहले, आवेदकों को कन्या सुमंगला योजना के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

*आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होमपेज खुल जाएगा। उसके बाद, आपको होमपेज पर सिटीजन सर्विस पोर्टल के लिए साइन अप करने का विकल्प दिखाई देगा।

*आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा। लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुलेगा। इस पेज पर आपको साइन अप करना होगा।

mukhyamantri kanya sumangla yojana application page

* पंजीकरण करने से पहले, आपको निम्नलिखित नियमों को पढ़ना होगा, और आपको मैं पुष्टि कर रहा हूँ पर क्लिक करना होगा। फिर, एक नया वेबपेज खुल जाएगा।

*इस खंड में, आपको पंजीकरण फॉर्म पर सभी आवश्यक जानकारी जैसे पता, नाम मोबाइल नंबर, माता-पिता का आधार नंबर आदि भरना होगा। फिर, आपको ओटीपी की प्रविष्टि के माध्यम से जानकारी की पुष्टि करनी होगी। .

* एक बार जब आप सही ओटीपी दर्ज कर लेते हैं तो आपका पंजीकरण हो जाने के बाद आपका पंजीकरण हो जाएगा, आपको एक यूजर आईडी जारी की जाएगी। यह आपको एमकेएसवाई पोर्टल में लॉग इन करने की अनुमति देगा

mukhyamantri kanya sumangla yojana login page
  • लॉग इन करने के लिए आपको पासवर्ड के साथ एक यूजर आईडी दर्ज करनी होगी, इससे आप लॉग इन कर सकेंगे।
  • एक बार पंजीकरण करने के बाद आपको अपनी बेटी के लिए पंजीकरण फॉर्म प्रदान किया जाएगा। इस पंजीकरण फॉर्म पर, आपको अपनी बेटी के बारे में मांगी गई सभी जानकारी पूरी करनी होगी। सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें। फिर, फाइनल सेक्शन में सबमिट बटन को हिट करें।
  • इस तरह आप इस कार्यक्रम के तहत बेटी के लिए आवेदन भर सकेंगे।
मैं कन्या सुमंगला योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करूं?
  • राज्य के निवासी जो ऑनलाइन आवेदन भरने में असमर्थ हैं, वे ऑफ़लाइन आवेदन करने में सक्षम हैं। हमने आपको ऑफलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया दी है। आपको पूरा लेख पढ़ना चाहिए और फिर योजना का लाभ उठाना चाहिए।
  • पहली चीज जो आपको करनी चाहिए वह यह है कि आप उपरोक्त कार्यालय से बिना किसी लागत के आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं। अपना आवेदन प्राप्त करने के बाद, आपको आवेदन पत्र में आवश्यक सभी विवरणों को पूरा करना होगा। सभी विवरण भरने के बाद अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों को आवेदन पत्र में शामिल करना आवश्यक है।
  • एक बार जब आप इस प्रक्रिया को पूरा कर लेते हैं, तो आपको आवेदन पत्र को खंड विकास अधिकारी (विकास खंड अधिकारी), एसडीएम, परिवीक्षा अधिकारी और उप मुख्य परिवीक्षा अधिकारी आदि को भेजना होगा।
  • भरे हुए आवेदनों को जिला परिवीक्षा अधिकारी (डीपीओ) के लिए जिम्मेदार अधिकारी द्वारा भेजा जाएगा। डीपीओ सभी डेटा को ऑनलाइन प्रसारित करेगा और ऑफलाइन आवेदनों की आगे की प्रक्रिया एक ऑनलाइन प्रणाली का उपयोग करके की जाएगी।
  • इस तरह, आवेदक ऑफलाइन आवेदन जमा करने में सक्षम हो सकता है।
आपकी लॉगिन आईडी का पता लगाने की प्रक्रिया
  • पहला कदम महिला एवं बाल विकास विभाग, उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • होमपेज आपके सामने आ जाएगा।
  • होमपेज पर आपको न्यू फीचर्स/रिपोर्ट सेक्शन में लॉग इन अकाउंट आईडी लोकेट करने के विकल्प का चयन करना होगा।
mukhyamantri kanya sumangla yojana login id search page
  • आपकी आंखों के ठीक सामने एक नया पेज दिखाई देगा।
  • इस पेज पर आपको अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड भरना होगा।
  • अब आपको मोबाइल नंबर सत्यापित करने के लिए लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • जब आप लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपके कंप्यूटर की स्क्रीन पर आपके लिए एक लॉगिन आईडी दिखाई देगी। मोबाइल फोन नंबर चेक करें।
कन्या सुमंगला योजना के संबंध में अपने विचार साझा करने की विधि
  • सबसे पहले बाल विकास की सरकारी वेबसाइट पर जाये
  • होम पेज आपकी आंखों के सामने प्रदर्शित होगा।
  • होमपेज पर आपको योर ओपिनियन का बटन दबाना होगा।
mukhyamantri kanya sumangla yojana feedback
  • आपके लिए एक नया पेज खुलेगा जहां आप अपने विचार छोड़ सकते हैं।
  • कन्या सुमंगला योजना के लिए गाइड का उपयोग कैसे करें
  • पहला कदम कन्या सुमंगला योजना के लिए आधिकारिक वेब साइट पर जाने की आवश्यकता है।
  • * होमपेज आपके सामने आ जाएगा।
  • होम पेज पर कन्या सुमंगला यज्ञ गाइड विकल्प का चयन करना आवश्यक है।
mukhyamantri kanya sumangla yojana circular
  • जब आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने पेज खुल जाएगा।
  • इस पृष्ठ पर, आपके लिए पीडीएफ प्रारूप में कन्या सुमंगला योजना का मैनुअल प्रदर्शित होने जा रहा है।
  • यदि आप फ़ाइल डाउनलोड करना चाहते हैं, तो आपको ऊपर डाउनलोड विकल्प पर क्लिक करना होगा।
सर्वेक्षण भागीदारी प्रक्रिया
  • सबसे पहले आपको महिला एवं बाल विकास विभाग, उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होमपेज आपके सामने प्रदर्शित होगा।
  • होम पेज की सर्वे लिंक पर क्लिक करे
mukhyamantri kanya sumangla yojana online survey form
  • जब आप इस बटन पर क्लिक करेंगे तो आपकी आंखों के सामने ऑनलाइन सर्वे आ जाएगा।
  • इस फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारियां आपको भरनी होंगी।
  • एक बार जब आप इसे पूरा कर लेते हैं, तो आपको “सबमिट बटन” पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह, आप सर्वेक्षण में भाग ले सकेंगे।
सिविल मैनुअल डाउनलोड प्रक्रिया
  • सबसे पहले आपको महिला एवं बाल विकास विभाग, उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होम पेज आपके सामने प्रदर्शित होगा।
  • होमपेज पर हेल्प डॉक्यूमेंट्स वाले टैब पर क्लिक करना जरूरी है।
  • अब आपको सिविल मैनुअल के लिंक का अनुसरण करना होगा।
  • जब आप इस हाइपरलिंक पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने सिविल मैनुअल खुल जाएगा।
  • आप दस्तावेज़ डाउनलोड कर सकते हैं और इसे प्रिंट कर सकते हैं।
प्रक्रिया को डाउनलोड करना [ New citizen registration ]
  • सबसे पहले कन्या सुमंगला की वेबसाइट  पर जाये
  • होमपेज आपके सामने प्रदर्शित होगा।
  • होमपेज पर आपको रिपोर्ट और नई सुविधाओं वाले अनुभाग में जाना होगा।
  • एक बार ऐसा करने के बाद, आपको गाइड टू न्यू सिटीजन रजिस्ट्रेशन डाउनलोड करने के लिए लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • एक बार जब आप इस लिंक पर क्लिक करते हैं तो पीडीएफ प्रारूप में आपके सामने सिविल पंजीकरण के लिए गाइड प्रदर्शित होगा।
  • फिर आपको डाउनलोड बटन का चयन करना होगा।
  • इस तरह, यह संभव है कि नई नागरिक पंजीकरण मार्गदर्शिका आपके डिवाइस पर डाउनलोड हो जाएगी।
आवेदन देखने की प्रक्रिया जिलों की सूची
  • पहला कदम कन्या सुमंगला योजना के लिए आधिकारिक वेब साइट पर जाना है।
  • आपके सामने होम पेज दिखाई देगा।
  • फिर आपको नई सुविधाओं/रिपोर्ट के लिए अनुभाग में नेविगेट करना होगा।
  • अब आपको ऑल डिस्ट्रिक्ट एप्लीकेशन लिस्ट के विकल्प का चयन करना होगा।
mukhyamantri kanya sumangla yojana application status view page
  • जब आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • इस वेबपेज के नीचे निम्नलिखित विवरण दर्ज करें।
  • वित्तीय वर्ष
  • क्वार्टर
  • विभाजन
  • इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करे
  • आपको जो जानकारी चाहिए वह कंप्यूटर स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी।
अधिकारी लॉगिन प्रक्रिया
  • महिला एवं बाल विकास उत्तर प्रदेश की  सरकारी वेबसाइट पर जाये
  • आपके सामने होम पेज दिखाई देगा।
  • होमपेज पर अधिकारी लॉगिन के लिए बटन का चयन करना आवश्यक है।
mukhyamantri kanya sumangla yojana login page
  • आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आपको ऑफिसर रोल और जिले का चयन करना होगा।
  • फिर आपको अपना पासवर्ड और कैप्चा कोड डालना होगा।
  • अब, आपको सबमिट पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह अधिकारी लॉग इन कर सकेंगे।
अधिकारी मैनुअल डाउनलोड करने की प्रक्रिया
  • सबसे पहले आपको महिला एवं बाल विकास विभाग, उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होम पेज आपकी आंखों के सामने प्रदर्शित होगा।
  • होमपेज पर हेल्प डॉक्यूमेंट्स वाले टैब पर क्लिक करना जरूरी है।
  • ऑफिस मैनुअल तक पहुंचने के लिए लिंक पर क्लिक करें।
  • जब आप इस हाइपरलिंक पर क्लिक करते हैं, तो आपके सामने एक अधिकारी की हैंडबुक प्रदर्शित होगी।
  • इसे डाउनलोड कर प्रिंट कर लें।
परिपत्र डाउनलोड करने की प्रक्रिया
  • सबसे पहले कन्या सुमंगला की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाये
  • होमपेज आपके सामने आ जाएगा।
  • फिर आपको सर्कुलर के विकल्प का चयन करना होगा।
mukhyamantri kanya sumangla yojana circular
  • जब आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने सर्कुलर पॉप अप हो जाएगा।
  • अगर आप सर्कुलर डाउनलोड करना चाहते हैं, तो आपको ऊपर दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करना होगा।
  • परिपत्र आपके डिवाइस पर डाउनलोड किया जाता है।
फीडबैक सूचीबद्ध करने की प्रक्रिया
  • सबसे पहले आपको महिला एवं बाल विकास विभाग, उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होमपेज आपके सामने प्रदर्शित होगा।
  • होमपेज पर आपको रिएक्शन के रिएक्शन लिंक का चयन करना होगा।
  • जब आप ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करते हैं, तो आपके सामने एक फीडबैक पेज प्रदर्शित होगा।

संपर्क करें

  • इस योजना के लिए पंजीकरण करने के लिए पहला कदम इस आधिकारिक वेब पेज पर जाना है। एक बार जब आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाते हैं तो आपका होम पेज आपके सामने प्रदर्शित होना चाहिए।
  • होम पेज पर आपको संपर्क करने का विकल्प मिलेगा। विकल्प पर क्लिक करना आवश्यक है। एक बार जब आप विकल्प पर क्लिक करते हैं तो पीडीएफ प्रारूप में संपर्क विवरण आपके सामने संपर्क करने के लिए दिखाई देगा।

1 thought on “Kanya Sumangla Yojana 2021 | कन्या सुमंगला योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन व new लिस्ट”

Leave a Comment