PayManager Rajasthan 2021, Pri-PayManager, salary slip at paymanager.raj.nic.in | DDO, GA55 HOD, APP

PayManager सुविधा को राजस्थान सरकार द्वारा लॉन्च किया गया है। यह पोर्टल राज्य कर्मचारियों के लिए कई सेवाएं प्रदान करता है। इस पोर्टल से आप वेतन पर्ची, छुट्टी विवरण, ऋण और पेंशन विवरण के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस पोर्टल में आपके लिए सभी आवश्यक जानकारी है। इन सभी ऑनलाइन सेवाओं तक पहुँचने के लिए, राजस्थान में सरकारी कर्मचारियों को Pri-PayManager पोर्टल पर लॉग इन करना होगा।

Table of Contents

यह पोर्टल NIC (राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र) द्वारा बनाया गया है और केवल राज्य कर्मचारियों के लिए उपलब्ध है। इस पोर्टल में राजस्थान DDO, बैंक और कर्मचारी के बारे में भी जानकारी है।

यह लेख पे मैनेजर राजस्थान पोर्टल के बारे में आपको आवश्यक सभी जानकारी प्रदान करता है। Paymanger क्या है? इसके लाभ/ उद्देश्य, PayManager.raj.nic.in पर कैसे लॉगिन करें? इस लेख में सभी जानकारी उपलब्ध है।

PayManager क्या है?

राजस्थान सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के लिए एक पोर्टल पे मैनेजर लॉन्च किया। यह पोर्टल एनआईसी द्वारा बनाया गया था। यह पोर्टल राज्य के कर्मचारियों के लिए छुट्टी, वेतन पर्ची और पेंशन विवरण का भुगतान करने के लिए ऋण सहित कई सेवाएं प्रदान करता है। यह पोर्टल अन्य कई तरह की सेवाएं प्रदान करता है। जैसे PayManager 2 पोर्टल DDO, बैंक और कर्मचारी के बारे में भी जानकारी प्रदान करता है।

इस पोर्टल में राजस्थान के सरकारी कर्मचारियों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी है। यह पोर्टल आपको राजस्थान सरकार के कर्मचारियों के वेतन के सभी बिलों को PayManager GA55 वेबसाइट के माध्यम से देखने की अनुमति देता है। इस पोर्टल में लॉग इन करने से आप राज्य कर्मचारियों के लिए PayManager वेतन बिल का उपयोग कर सकेंगे।

Pradhanmantri laghu udhyog yojna 2021 – For more click here

PayManager / Pri-PayManager क्या है?

यह पोर्टल PayManager और Pri-PayManager भी प्रदान करता है। यह पोर्टल राजस्थान की पंचायत में सरकारी कर्मचारियों की सुविधा के लिए बनाया गया हैं। इस पोर्टल में राजस्थान वेतन प्रबंधन पोर्टल के समान सभी कार्य और विशेषताएं शामिल हैं। पोर्टल पर लॉग इन करके, कर्मचारी उन सभी लाभों का आनंद ले सकते हैं जो ऑनलाइन एक्सेस प्रदान करता है।  

इस पोर्टल के लाभ:

निम्नलिखित सूची में PayManager का उपयोग करने के कुछ सबसे महत्वपूर्ण लाभों की रूपरेखा दी गई है। कृपया निम्नलिखित पॉइंट को पढ़ने के लिए कुछ समय दे :

  • PayManager कर्मचारी अपने बिल भुगतान विवरण, वेतन विवरण आदि को एकीकृत करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल PayManager का उपयोग कर सकते हैं।
  • इस पोर्टल सुरक्षा प्रदान करता है, सभी कर्मचारियों का डेटा इस पोर्टल पर 100% सुरक्षित है और कर्मचारियों को इसके किसी भी दुरुपयोग के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।
  • कर्मचारी लॉगिन पोर्टल लिंक कर्मचारियों को आसानी से अपने कर्मचारी डैशबोर्ड के माध्यम से सभी सेवाओं तक पहुंचने की सुविधा देता है।
  • इस पोर्टल पर कर्मचारी अपनी मासिक वेतन पर्ची, ऑनलाइन भुगतान और आयकर विवरण की जांच कर सकते हैं। कर्मचारी वेतन बिल, FVC बिल और सेवानिवृत्ति बिल भी देख सकते हैं।

मुख्य विशेषताएं:

विवरणसारांश
पोर्टल का नामPayManager
द्वारा विकसितएनआईसी, राजस्थान
विभागविभाग वित्त विभाग, राजस्थान सरकार
सामग्री प्रदाताकोषागार एवं लेखा विभाग, राजस्थान
राजस्थान सरकार के सरकारी कर्मचारियों के लिए विकसितराजस्थान सरकार के सरकारी कर्मचारियों के लिए विकसित
उद्देश्यवेतन प्रबंधन प्रणाली प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट  PayManager.raj.nic.in
Portal Detail

PayManager.raj.nic.in पर लॉगिन कैसे करे ?

पे मैनेजर में कैसे लॉगिन करे ? प्रक्रिया हिंदी में नीचे वर्णित है। लॉगिन प्रक्रिया के बारे में अधिक जानने के लिए आप नीचे दिए गए पॉइंट को भी पढ़ सकते हैं।

  • आवेदक को सबसे पहले PayManager.Raj.nic portal पर जाना होगा।
  • फिर Paymanager होमपेज खुलेगा, और आपको लॉगिन लिंक दिखाई देगा।
  • इस लॉगिन विकल्प का उपयोग करते समय आपको मांगी गई जानकारी भरनी होगी।
  • अपना उपयोगकर्ता नाम, पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करें और लॉगिन बटन पर क्लिक करें।

यह आपको राजस्थान Paymanager, Pri-Paymanager और पूर्व प्रबंधक लॉगिन पेज पर ले जाएगा।

Pri-PayManager में कैसे लॉगिन करे 2021?

Paymanager / Pri-paymanager ऑनलाइन पोर्टल कैसे लॉगिन करे? नीचे दिए गए डिटेल को ध्यान से पढ़े:

  • सबसे पहले, आपको Pri-paymanager की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आप यहां लिंक पर क्लिक करके भी Paymanager.Raj.nic की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।
  • वेबसाइट के होमपेज पर लॉगिन का विकल्प दिखाई देगा।
  • अपना लॉगिन विवरण यहां दर्ज करें

जिस विभाग में आप लॉग इन करना चाहते हैं उसे चुनने के लिए उपयोगकर्ता नाम, पासवर्ड और कैप्च कोड दर्ज करें।

1. डीडीओ

2. कर्मचारी

3. विभाग

4. उप डीडीओ

5. जिस विभाग में आप लॉग इन करना चाहते हैं उसे चुनें, फिर अपना पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करें, फिर लॉगिन बटन पर क्लिक करें। यह आपको अपने प्राथमिक भुगतानकर्ता में ऑनलाइन लॉगिन करने की अनुमति देगा।

लॉगिन पेमैनेजर कर्मचारी 2021:-

कर्मचारी लॉगिन पोर्टल लिंक कर्मचारियों को पोर्टल में लॉग इन करने और वेतन पर्ची डाउनलोड और आयकर विवरण जैसी सेवाओं तक पहुंचने की अनुमति देता है। लॉग इन करने के लिए, कृपया नीचे दिए गए चरणों का पालन करें। किसी भिन्न उपयोगकर्ता नाम से लॉग इन करें

PayManager लॉगिन प्रक्रिया 2021 :

1. आधिकारिक साइट Paymanager.Raj.nic खोलें।

2. आपको होमपेज के दाईं ओर एक लॉगिन फॉर्म मिलेगा

PayManager login portal
Image source: Google | Image by:PayManager

यहाँ पर आप “DDO/कर्मचारी के लिए लॉगिन करें” जो लॉगिन पृष्ठ के ठीक नीचे स्थित है। आपकी स्क्रीन पर एक नई विंडो खुलेगी जिसके दाईं ओर एक DDO कर्मचारी लॉगिन पेज होगा।

3. यह लॉगिन फॉर्म आपको छह अलग-अलग लॉगिन विकल्प देगा, जैसा कि नीचे दर्शाया गया है।

  • DDO Login – DDO लॉगिन का उपयोग वेतन बिल, FVC बिल, छुट्टी नकदीकरण और वेतन बकाया बिल बनाने के लिए किया जाता है।
  • कर्मचारी – वेतन पर्ची या आयकर विवरण डाउनलोड करने के लिए इस विकल्प का अपयोग करे।
  • डिजिटल बैंक – इस विकल्प का उपयोग आप डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित इलेक्ट्रॉनिक भुगतान फाइलों, भुगतान एफएफडी पर हस्ताक्षर करने और उन फाइलों को डाउनलोड करने के लिए कर सकते हैं।
  • इस विकल्प में विभाग विभिन्न प्रकार की रिपोर्ट डाउनलोड करने के लिए, आपको किसी भी एक विभाग का चुनाव कर लॉगिन करना होगा ।  
  • Sub HOD
  • HOD

ऊपर दिए गए किसी भी विकल्प में लॉगिन करने के लिए उदाहरण:

इच्छा अनुसार विकल्प चुने जैसे कर्मचारी लॉगिन विकल्प, फिर अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें और लॉगिन बटन पर क्लिक करें।  अपने फोन पर ओटीपी प्राप्त करने के लिए आपको सेंड ओटीपी लिंक पर क्लिक करना होगा फिर दिए गए स्थान में OTP दर्ज करें, और फिर OTP सत्यापित बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आप अपने पोर्टल में सफलतापूर्वक साइन इन कर कर चुके होंगे। अब आप उपलब्ध सभी सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं।

PayManager.raj.nic.in का पासवर्ड कैसे रीसेट करें?

यदि आप अपना पासवर्ड भूल जाते हैं तो पोर्टल पासवर्ड पुनर्प्राप्ति सेवा प्रदान करता है। पासवर्ड रीसेट का विकल्प आपको अपना पासवर्ड जल्दी से पुनर्प्राप्त करने की सुविधा देता है। अपना नया पासवर्ड पुनर्प्राप्त करने के लिए, कृपया नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

paymanager Password Reset Page
Image source: Google | Image by:PayManager
  1. आधिकारिक वेबसाइट PayManager.Raj.nic पर जाएं। यहां आपको लॉगिन फॉर्म पर निम्नलिखित जानकारी भरनी होंगी । फिर पासवर्ड भूल गए कर्मचारी लॉगिन बटन के ठीक नीचे, इस लिंक पर क्लिक करें। फिर नीचे एक नई विंडो खुलेगी
  2.  इस पासवर्ड रीसेट फॉर्म में निम्नलिखित विवरण दर्ज करें
  3. कर्मचारी आयडी
  4. खाता संख्या जिसमें आपका मासिक वेतन दिया जाता है.
  5. जन्म की तारीख
  6. मोबाइल नंबर- आपको अपना मोबाइल नंबर पोर्टल पर रजिस्टर करना होगा।

सभी जानकारी दर्ज करने के बाद, वेरीफाई कॉन्टैक्ट नंबर पर क्लिक करें। फिर आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। आप अपने मोबाइल नंबर की पुष्टि करने के लिए, यहां ओटीपी दर्ज करें।

  • अगला, “विवरण सबमिट कर” सबमिट बटन पर क्लिक करें” । आपका पासवर्ड सफलतापूर्वक रीसेट कर दिया गया है ऐसा नोटिफिकेशन आयेगा,
  •  कर्मचारी अपना नाम, जन्म तिथि और पासवर्ड दर्ज करके फिर से पोर्टल में लॉग इन करें। लॉग इन करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक नई विंडो खुलेगी (नीचे देखें)।
paymanager password change page
Image source: Google | Image by:PayManager

यहाँ आप अपना डिफ़ॉल्ट पासवर्ड संशोधित करे, फिर दिए गए सुरक्षा कोड और नए पासवर्ड को डालिए और सबमिट बटन पर क्लिक करें। आपका पासवर्ड यहाँ सफलतापूर्वक रीसेट हो जाएगा ।

कर्मचारी डैशबोर्ड:-

कर्मचारी डैशबोर्ड सभी कर्मचारी द्वारा दी जाने वाली सेवाओं का उपयोग करने के पात्र होंगे । यहां कर्मचारी विभिन्न रिपोर्ट जैसे GA55, वेतन पर्ची, और अन्य  डाउनलोड कर सकते हैं। आपको इनमें में से किसी भी सेवा का उपयोग करने से पहले पोर्टल में लॉगिन करना होगा। लॉगिन करने कि पूरी प्रक्रिया आप नीचे देख सकते हैं:

  1. ऑनलाइन वेबसाइट Paymanager.Raj.nic खोलें।
  2.  होमपेज के दाईं ओर स्थित लॉगिन फॉर्म का उपयोग करके पोर्टल पर लॉग इन करें, लॉग इन करने के लिए आपको अपना यूजर आईडी और पासवर्ड डालना होगा।
  3.  लॉगिन करने के बाद, आपके कर्मचारी डैशबोर्ड पर निम्न स्क्रीन दिखाई देगी।
paymanager dashboard
Image source: Google | Image by:PayManager

4. डैशबोर्ड पेज में एम्प्लॉई कॉर्नर लिंक पर क्लिक करें। कर्मचारी सेवाओं के लिए विकल्प नीचे दिए गए हैं। नीचे दिए गए लिंक आपको सूचीबद्ध सेवाओं पर ले जाएंगे।

paymanager employee corner
Image source: Google | Image by:PayManager
  • कर्मचारियों से स्थानांतरण अनुरोध
  • कर्मचारी विवरण
  • टीए मेडिकल बिल
  • मास्टर डेटा अनुरोध
  • कर्मचारी रिपोर्ट

सूचना: आप कर्मचारी कॉर्नर लिंक तक पहुंचने के लिए मोबाइल फोन का उपयोग कर सकते हैं।

1 कर्मचारी स्थानांतरण अनुरोध:

यहां आप अपने ट्रांसफर से संबंधित अनुरोध या अपडेट देख सकते हैं

2 कर्मचारी विवरण:

यहां पर कर्मचारी के विवरण की जानकारी प्राप्त करें।

3 टीए मेडिकल बिल:

टीए मेडिकल बिल लिंक पर क्लिक करने वाले कर्मचारियों को नीचे दिए गए लिंक दिखाई देंगे। यहां पर आप एक टीए मेडिकल चालान भी बना सकते हैं और इसे डीडीओ को ईमेल कर सकते हैं, इस लिंक पर उपलब्ध अन्य विकल्प सुविधा

  • कर्मचारियों के लिए स्वास्थ्य बीमा
  • टीए/मेडिकल बिल का अनुबंध
  • कर्मचारी टीए बिल
  • कर्मचारी बिलों को अग्रेषित करना
  • कर्मचारी विधेयक की स्थिति

4. मास्टर डेटा के लिए अनुरोध

आप मास्टर डेटा विकल्प पर क्लिक और डिटेल के लिए अनुरोध कर सकते हैं। यहां आपको कर्मचारी के निम्नलिखित मास्टर डेटा का विवरण प्राप्त होगा।

paymanager master data request
Image source: Google | Image by:PayManager
  • कर्मचारी वेतन तिथि -आप अपनी रोजगार तिथि (तिथि, नियमित सेवा तिथि, आदि) ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं।
  • कर्मचारी स्थिति के लिए अनुरोध – यहां पर आप एक कर्मचारी के रूप में विभाग में अपनी वर्तमान स्थिति की जांच कर सकते हैं और डीडीओ को सुधार अनुरोध भेज सकते हैं।   
  • कर्मचारी योजना अनुरोध – यहां पर कर्मचारियों के पास समूह बीमा और एनपीएस योजनाओं सहित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा करने का विकल्प होता है, साथ ही डेटा बदलने का अनुरोध करने का भी विकल्प होता है।
  • अद्यतन कोई विवरण अनुरोध नहीं – यहां पर कर्मचारी अपने PRAN नंबर और SI नंबर की जानकारी ले सकते हैं।
  • व्यक्तिगत डेटा अनुरोध – आप यहां अपने पिता या माता का नाम बदलने का अनुरोध कर सकते हैं।
  • बैंक खाता अपडेट – आप अपने बैंक खाते के विवरण जैसे खाता संख्या, शाखा, IFSC कोड आदि यहां बदल सकते हैं।
  • व्यक्तिगत विवरण अपडेट – आप अपनी पारिवारिक जानकारी, संपर्क जानकारी, पता आदि को यहां संशोधित या हटा सकते हैं।
  • कर्मचारी रिपोर्ट: आप अपने माउस कर्सर को कर्मचारी रिपोर्ट के लिंक पर कहीं भी रख सकते हैं कर्मचारी रिपोर्ट के विभिन्न प्रकार और प्रारूप प्राप्त करने के लिए नीचे कुछ विकल्प दिए गए हैं।
paymanager employee report
Image source: Google | Image by:PayManager

आप निम्न में से कोई भी रिपोर्ट डाउनलोड कर सकते हैं:-

व्यक्तिगत विवरण– व्यक्तिगत विवरण विकल्प कर्मचारियों को उनके व्यक्तिगत विवरण, जैसे नाम और विभाग खोजने की अनुमति देता है।

अंतिम वेतन प्रमाणपत्र यह विकल्प आपको पूर्व वेतन संरचना के बारे में विवरण देता है।

Payslip इस विकल्प से आप किसी भी महीने की कर्मचारी की सैलरी स्लिप डाउनलोड कर सकते हैं।

Payslip महीनेवार– यह विकल्प Pay Slip विकल्प की तरह ही काम करता है

GA 55 एम्प्लॉई विवरण– यहां कर्मचारियों के पास अपनी GA 55 रिपोर्ट डाउनलोड करने का विकल्प होता है

PayManager वेतन बिल को ऑनलाइन कैसे देख सकता हूँ?

आप PayManager पोर्टल पर वेतन पर्ची को ऑनलाइन कैसे देख सकते हैं मैं आपको इस लेख में इस विषय के बारे में जानकारी दूंगा। मैं वेतन प्रबंधक के लिए ऑनलाइन वेतन बिल कैसे देख सकता हूँ? वगैरह प्रश्न के लिए, कृपया निम्नलिखित जानकारी पढ़ें।

  • सबसे पहले, आवेदकों को PayManager.Raj.nic पोर्टल पर जाना होगा।
  • फिर आपको अपना आईडी पासवर्ड दर्ज करके अपने खाते में लॉग इन करना होगा।
  • इसके बाद, आपको कर्मचारी कॉर्नर विकल्प को चुनना होगा।
paymanager salary bill
Image source: Google | Image by:PayManager
  • इसके बाद, टीए मेडिकल बिल विकल्प चुनें
paymanager TA medical bill
Image source: Google | Image by:PayManager

आप नीचे दी गई सेवाओं को टीए मेडिकल बिल के तहत उपलब्ध विकल्प देखेंगे :

  1. कर्मचारी चिकित्सा विधेयक
  2. टीए/मेडिकल अनुबंध
  3. बिल वार स्थिति
  4. कर्मचारी टीए बिल
  5. कर्मचारी बिल फॉरवर्ड
  6. कर्मचारी बिल स्थिति
  7. अब आपको बिल वार स्टेटस चुनना होगा।
  8. फिर वर्ष और महीना चुनें- जिस भी साल और महीने की जानकारी आपको चाहिए ।
paymanager employee corner
Image source: Google | Image by:PayManager
  • फिर बिल प्रकार में वेतन का चयन करें और दी हुई जानकारी को सबमिट करें।
  • इस नए पेज पर साल, महीना और बिल का प्रकार चुनें।
  • बिल प्रकार ड्रॉप-डाउन मेनू में, आपको नीचे दिए गए विकल्प दिखाई देंगे।
  • वेतन
  • सरेंडर बिल (15 दिन)
  • डीए
  • बक्शीश
  • प्रादेशिक सेना
  • मेडिकल
  • नकदीकरण सेवानिवृत्ति छोड़ें
  • नकदीकरण बकाया छोड़ दो
  • वेतन बकाया
  • बाल शिक्षा विधेयक
  • सरेंडर एरियर
  • स्थिर भत्ता
  • बिल प्रकार ड्रॉप-डाउन मेनू से वेतन का चयन करें। आप स्थिति खोज फ़ॉर्म के नीचे अपनी बिल स्थिति देखेंगे (जैसा कि नीचे दिखाया गया है)।
paymanager surrender bill status
Image source: Google | Image by:PayManager

यदि आप प्रक्रिया, डीडीओ फॉरवर्ड, ट्रेजरी फॉरवर्ड, बैंक स्टेटस, टीवी नंबर असाइन जैसे सभी वर्गों के तहत राइट टिक देखते हैं तो आपका बिल सफलतापूर्वक संसाधित हो गया है।

सरेंडर बिल की स्थिति:

सरेंडर बिल की स्थिति की जांच करने के लिए बिल टाइप ड्रॉप-डाउन मेनू से सरेंडर बिल (15 दिन) विकल्प चुनें। आपके सरेंडर बिल की स्थिति नीचे दिखाई जाएगी।

paymanager surrender bill status
Image source: Google | Image by:PayManager

उपरोक्त विधि का उपयोग करके आप आसानी से विभिन्न प्रकार के बिल की स्थिति PayManager पोर्टल पर देख सकते हैं।  

वेतन पर्ची कैसे डाउनलोड करूं ?

कर्मचारी डैशबोर्ड पेज खोलकर कर्मचारी अपनी वेतन प्रबंधक वेतन पर्ची डाउनलोड कर सकते हैं। यह बहुत आसान और सीधा है। आप नीचे दिए गए चरणों से अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  1. ऑनलाइन वेबसाइट खोलें और एक कर्मचारी के रूप में लॉग इन करें
  2.  लॉगिन करने के बाद, आपका Ye डैशबोर्ड पृष्ठ प्रदर्शित होगा। फिर कर्मचारी कॉर्नर> कर्मचारी रिपोर्ट> वेतन पर्ची को सेलेक्ट करें। जैसा कि नीचे दिखाया गया है, आपकी स्क्रीन पर एक नई विंडो खुलेगी।
paymanager employee report corner
Image source: Google | Image by:PayManager
  •  फिर PaySlip पेज पर सबमिट बटन पर क्लिक करें। आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर वेतन पर्ची प्रदर्शित हो जाएगी । यह वेतन पर्ची पीडीएफ प्रारूप में आपके कंप्यूटर पर आसानी से डाउनलोड की जा सकती है। नीचे एक नमूना वेतन पर्ची है:   
paymanager pay-slip
Image source: Google | Image by:PayManager

कर्मचारी अपनी वेतन पर्ची में किस तरह की जानकारी देख सकते हैं नीचे दिए गए विवरण से आप यह समझ सकते हैं

  • कर्मचारी का नाम
  • पद
  • वेतनमान
  • कर्मचारी आईडी
  • PRAN संख्या
  • जीपीएफ/सीपीएफ नं.
  • पैन या परमानेंट अकाउंट नंबर 
  • बैंक और शाखा
  • वेतन विवरण
  • Basic
  • DA
  • HRA

सैलरी स्लिप में इन जानकारियों के अलावा आपके करंट लोन से जुड़े विवरण की जानकारी और साथ हि साथ एलआईसी पॉलिसी के बारे में भी विवरण होता है। कर्मचारी अपने वेतन पर्ची के नीचे सकल वेतन, कुल कटौती और शुद्ध वेतन देख सकते हैं।

कर्मचारी रिपोर्ट PayManager GA55 तक कैसे पहुंचे:

कर्मचारी वेतन पर्ची प्रक्रिया की तरह ही कर्मचारी डैशबोर्ड पृष्ठ के माध्यम से अपनी GA 55 कर्मचारी रिपोर्ट तक भी पहुंच सकते हैं। जानने के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया को देखें:

  • फिर, आधिकारिक वेबसाइट खोलें अपने लॉगिन क्रेडेंशियल का उपयोग करके लॉग इन करें। लॉग इन करने के लिए कृपया कर्मचारी विकल्प चुनें।
  • कर्मचारी विकल्प में प्रवेश करें > कर्मचारी रिपोर्ट > GA 55 कर्मचारी रिपोर्ट। नीचे एक पृष्ठ है जो आपको अपनी GA 55 कर्मचारी रिपोर्ट डाउनलोड करने में मदद करेगा ।  
  • फिर वित्तीय वर्ष का चयन करें, जिस भी साल की आपको रिपोर्ट निकालनी हो और फिर अनुमानित या अघोषित विकल्प चुनें। अनुमानित विकल्प आपको संपूर्ण वित्तीय वर्ष की रिपोर्ट देगा, जबकि गैर-अनुमानित विकल्प आपको चालू माह तक की सटीक रिपोर्ट देगा।

अपनी आवश्यकताओं के अनुसार रिपोर्ट डाउनलोड करने के लिए एक्सेल या पीडीएफ लिंक पर क्लिक करें। नीचे GA55 रिपोर्ट का एक नमूना है:

paymanager employee report GA55
Image source: Google | Image by:PayManager

GA 55 पीडीएफ फाइल में ये सभी डिटेल होगी:-

  • कर्मचारी का नाम
  • पद
  • जीपीएफ की संख्या
  • कर्मचारी आयडी
  • वेतनमान
  • खाता संख्या
  • पैन नंबर
  • मासिक वेतन
  • बिल की तिथि
  • सकल राशि
  • कुल भत्ते
  • कुल कटौती
  • शुद्ध राशि

मैं अपना राजस्थान वेतन प्रबंधक बैंक खाता कैसे पंजीकृत करूं?

आप PayManager ऑनलाइन बैंकिंग के लिए कैसे पंजीकरण करे? इसके बारे में हमने नीचे हिंदी में विस्तृत जानकारी प्रदान की है:

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होमपेज पर “बैंक पंजीकरण” विकल्प का चयन करना होगा।
  • फिर एक नया पेज खुलेगा, यहां आपको अपनी सारी निजी जानकारी भरनी होगी।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद नीचे दिए गए विकल्प संपर्क सत्यापित बटन पर क्लिक करें।  
  • फिर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और ओटीपी दर्ज करें। फिर सबमिट बटन पर क्लिक करें।  

यह प्रक्रिया आसानी से आपको आपका वेतन बैंक खाता ऑनलाइन पंजीकरण करने में मदद करेगा `।

मैं अपना HOD कैसे पंजीकृत करूं?

सबसे पहले, आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

  • होमपेज पर “HOD पंजीकरण” विकल्प का चयन करना होगा।
  • *अब एक नया पेज खुलेगा। यहां आपको सारी जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • यहां अपना खाता विवरण और व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करें।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद और नीचे जेनरेट ओटीपी बटन पर क्लिक करें।
  • ओटीपी प्राप्त करने के लिए अपना नंबर यहां दर्ज करें।

यह प्रक्रिया PayManager HOD पंजीकरण को पूरा करने की अनुमति देता है।

PayManager DDO लॉगिन प्रक्रिया

वेतन बिल तैयार करने और अन्य महत्वपूर्ण कार्यों को करने के लिए आहरण एवं संवितरण अधिकारी (डीडीओ) लॉगिन आवश्यक है। नीचे डीडीओ लॉगिन प्रक्रिया का उल्लेख किया गया है।

  • आधिकारिक वेब पोर्टल खोलें। लॉगिन फॉर्म के नीचे डीडीओ/कर्मचारी लॉगिन बटन पर क्लिक करें।
  • आहरण एवं संवितरण अधिकारी के रूप में लॉग इन करने के लिए डीडीओ विकल्प चुनें।
  • अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें, और फिर लॉगिन बटन पर क्लिक करें।
  • DDO उपयोगकर्ता के रूप में सफलतापूर्वक लॉग इन करने के बाद, आप अपना DDO डैशबोर्ड (जैसा कि नीचे देखा गया है) देख पाएंगे।
paymanager dashboard
Image source: Google | Image by:PayManager
IFMS भुगतान प्रबंधक परिपत्र
  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होमपेज पर IFMS सर्कुलर विकल्प चुनना होगा।
  • अब एक नया पेज खुलेगा, जहां PayManager सर्कुलर नंबर दिखाई देगा।
  • आप इसे PDF विकल्प पर क्लिक करके भी डाउनलोड कर सकते हैं।
मैं अपने कर्मचारी की स्थिति कैसे अपडेट करूं?

यदि आपको कर्मचारी जानकारी में त्रुटियां मिलती हैं, तो आपको उन्हें पोर्टल के माध्यम से ठीक करना होगा। अन्यथा, आपको असामान्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, जैसे कर्मचारियों के वेतन में कटौती। PayManager कर्मचारी स्थिति अद्यतन पृष्ठ कर्मचारियों को उपर्युक्त जानकारी को देखने और संशोधित करने की अनुमति देता है जैसे कि:-

  • सेवा श्रेणी
  • उप-श्रेणी सेवा
  • स्थिति
  • अस्थायी स्थायी
  • सेवा कोटा
  • श्रेणी
  • राजपत्रित/अराजपत्रित
  • पात्रता की स्थिति
  • वैवाहिक स्थिति

नीचे संशोधन करने की पूरी प्रक्रिया दी गई है:

  1. फिर, आधिकारिक पोर्टल खोलें एक कर्मचारी के रूप में लॉग इन करें। लॉग इन करने के बाद, आपका कर्मचारी डैशबोर्ड पृष्ठ स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा। इसके बाद एम्प्लॉई कॉर्नर पर क्लिक करें। इसके बाद, उप-मेनू में कर्मचारी स्थिति के लिए अनुरोध लिंक पर क्लिक करें जैसा कि नीचे दिखाया गया है
employee corner page
Image source: Google | Image by:PayManager
  • कर्मचारी स्थिति का अनुरोध करने के लिए लिंक पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर कर्मचारी की स्थिति वाला एक नया पृष्ठ दिखाई देगा।
employee corner page
Image source: Google | Image by:PayManager

3. कृपया सत्यापित करें कि कर्मचारी स्थिति पृष्ठ पर सभी जानकारी सही है। अगर त्रुटि हो तो सभी त्रुटि को ठीक करे और मांगे गए सहायक दस्तावेज को संलग्न करें।

4. DDO कि स्थिति परिवर्तन अनुरोध भेजने के लिए, सबमिट बटन पर क्लिक करें। फिर डीडीओ आपके सबमिट किए गए डेटा को सत्यापित करेगा, और एक बार स्वीकृत होने के बाद, पोर्टल में आपके स्थिति अनुरोध को अपडेट कर देगा।

मैं अपने कर्मचारी आईडी से लॉगिन कर, पिता, जन्मतिथि, एसआई नंबर, जीपीएफ नंबर या प्रान नंबर का नाम कैसे बदलूं?

आप सीधे कर्मचारी लॉगिन से अपना नाम, पिता का नाम, प्रान नंबर आदि अपडेट नहीं कर सकते है। यह डेटा पे मैनेजर द्वारा SIPF पोर्टल से निकाला जाता है। यह मास्टर डेटा केवल DDO द्वारा SIPF पोर्टल के माध्यम से संशोधित किया जा सकता है। इस प्रकार के डेटा को कर्मचारियों द्वारा ट्रेजरी विभाग को उपयुक्त दस्तावेज भेजकर संशोधित किया जा सकता है, साथ ही साथ कर्मचारी अपना लॉगिन डेटा सत्यापित करेंगे और इसे डीडीओ को भेजेंगे। इसके बाद डीडीओ जो भी परिवर्तन आपके द्वारा बताया गया है वह कर देगा।

PayManager ऐप कैसे डाउनलोड करूं?

Play Store में PayManager एक Android ऐप है। उपयोगकार्ता कर्मचारी इसे आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। यह ऐप राजस्थान के कर्मचारियों को उनके वेतन विवरण तक पहुंचने की अनुमति देता है। ऐप डाउनलोड करने के लिए निम्नालिखत स्टेप्स को फॉलो करें:

  PayManager ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया:

  1.  अपने मोबाइल ब्राउज़र में, Google Play Store ऐप खोलें। Play Store सर्च बार में “PayManager” दर्ज करें और एंटर बटन पर क्लिक करें आपको ऐप लिंक दिखाई देगा।
google play paymanager app page
Image source: Google | Image by:Googleplay.com
  •  ऐप डाउनलोड करने के लिए, “इंस्टॉल” बटन पर क्लिक करें। डाउनलोड करने के बाद ऐप को ओपन करें, आपको एक लॉगिन फॉर्म दिखाई देगा।
google play paymanager app
Image source: Google | Image by:Googleplay.com
  • लॉग इन करने के लिए, अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें। लॉग इन करने के बाद आप ऐप पर उपलब्ध सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि:
  • जीए-55
  • वेतन पर्ची
  • एसआई और जीपीएफ कटौती
  • व्यक्तिगत विवरण
हेल्पलाइन नंबर:-

आप चाहे तो अधिक जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर पर भी कॉल कर सकते हैं। यदि आपके पास पोर्टल के बारे में कोई तकनीकी प्रश्न हैं, या कोई अन्य पूछताछ है, तो आप निम्नलिखित नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

टेलीफोन नंबर फोन: 0141-51111010, 0141-51111007

ईमेल: paymanagerrj@gmail.com

FAQ

PayManager का उपयोग कौन कर सकता है?

उत्तर – यह पोर्टल राजस्थान सरकार के कर्मचारियों के लिए है। यह केवल राजस्थान एम्प्लॉयीज के लिए ही होगा।

मैं DDO लॉगिन का उपयोग करके GA 55 रिपोर्ट कैसे डाउनलोड करूं ?

उत्तर – GA 55 रिपोर्ट को DDO लॉगिन के रूप में डाउनलोड करने के लिए, कृपया नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

  1. लॉग इन करने के बाद आपको अपना डीडीओ डैशबोर्ड पेज दिखाई देगा। रिपोर्ट > डीडीओ रिपोर्ट > कर्मचारी संबंधी रिपोर्ट > जीए 55 पर विकल्प पर पहुंचे
  2. फिर एक नई विंडो खुलेगी, जिस्में वित्तीय वर्ष, समूह का नाम या एकल कर्मचारी (एक रिपोर्ट के लिए) और कर्मचारी खोजें विकल्प को चुनें।

3. इसके बाद शो पीडीएफ रिपोर्ट लिंक पर क्लिक करें। आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर GA 55 PDF रिपोर्ट दिखाई देगी। यदि आवश्यक हो तो इस रिपोर्ट को डाउनलोड और प्रिंट कर सकते है।

मैं अपने DDO लॉगिन से वेतन पर्ची कैसे डाउनलोड करूं

उत्तर – वेतन पर्ची देखने या डाउनलोड करने के लिए डीडीओ लॉगिन का उपयोग किया जा सकता है। कृपया नीचे दिए गए चरणों का पालन कर DDO के रूप में आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करें।

  1. इसके बाद, रिपोर्ट > कर्मचारी विवरण > बिल के अनुसार भुगतान पर्ची पर नेविगेट करें।

3. फिर वित्तीय वर्ष, माह और बिल संख्या का चयन करें और अपनी प्रोफाइल को सर्च करे

4. जरुरी सभी विकल्पों का चयन करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें। आपकी पे-स्लिप आपके डिवाइस में डाउनलोड हो जाएगी।

PayManager रीसेट पासवर्ड क्या है और मैं इसका उपयोग कैसे करूं?

उत्तर – यदि आप लॉगिन पासवर्ड भूल जाते हैं तो आप अपना पासवर्ड रीसेट कर सकते हैं। अपना पासवर्ड रीसेट करने के लिए, आपको डिफ़ॉल्ट पासवर्ड चाहिए होगा अन्यथा आप अपना नया पासवर्ड नहीं बना पाएंगे. इसके लिए, आपको PayManager पोर्टल में लॉग इन करने के लिए डिफ़ॉल्ट पासवर्ड का उपयोग करना होगा। डिफ़ॉल्ट पासवर्ड DD/MM/YYYY प्रारूप में आपकी जन्मतिथि हि  आपका पासवर्ड होगा। डिफ़ॉल्ट पासवर्ड उपयोग करने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर और ओटीपी का उपयोग कर अपना पासवर्ड रीसेट करना होगा।   फिर अपना नया पासवर्ड जो भी आपको रखना हो वो डाले और नए पासवर्ड के साथ लॉगिन करे 

PayManager: मैं अपनी पारिवारिक जानकारी कैसे हटाऊं?

उत्तर – आधिकारिक पोर्टल में उपयोगकर्ता डैशबोर्ड नामक एक पृष्ठ होता है जो आपको परिवार की जानकारी को अपडेट करने और हटाने की अनुमति देता है। नीचे एक चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका है:

1. कर्मचारी आईडी लॉगिन बनने के लिए पोर्टल पर रजिस्टर करें।

2. कर्मचारी डैशबोर्ड पृष्ठ पर मास्टर डेटा अनुरोध> व्यक्तिगत विवरण अपडेट पर नेविगेट करें।

3. स्क्रीन पर एक नया पेज दिखाई देगा।

4. आप इस पेज पर जाकर कर्मचारियों की व्यक्तिगत जानकारी को संपादित या हटा सकते हैं।

5. परिवार विकल्प के बारे में जानकारी चुनें।

6. कर्मचारी परिवार विवरण पृष्ठ पर परिवार की जानकारी संपादित या हटा सकते हैं।

paymanager family detail page
Image source: Google | Image by:PayManager
paymanager family detail page
Image source: Google | Image by:PayManager
  • अब आप अपडेट बटन का उपयोग करके अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अपनी पारिवारिक जानकारी को आसानी से संशोधित या हटा सकते हैं।

PayManager बैंक लॉगिन कैसे करते हैं

उत्तर – सफल पंजीकरण के बाद, बैंक अधिकारी पोर्टल में लॉग इन कैसे करते हैं  यह लेख बताता है कि पंजीकरण कैसे करें।

अपने बैंक में लॉगिन करें

  1. फिर, आधिकारिक वेबसाइट खोलें।
  2. लॉगिन फॉर्म के दाईं ओर डिजिटल विकल्प पर क्लिक करें।
  3. अपना बैंक उपयोगकर्ता नाम, पासवर्ड और सुरक्षा कोड दर्ज करें, फिर लॉगिन बटन पर क्लिक करें। बधाई हो! अब आप बैंक उपयोगकर्ता के रूप में लॉग इन हैं।

बैंक लॉगिन का उपयोग बैंकों और ट्रेजरी अधिकारियों को डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित इलेक्ट्रॉनिक भुगतान फाइलों, भुगतान पीडीएफ और अन्य दस्तावेजों तक पहुंचने की अनुमति देने के लिए किया जाता है।

वेतन प्रबंधक के लिए लॉगिन प्रक्रिया क्या है?

उत्तर – पोर्टल में प्रत्येक विभाग के लिए एक लॉगिन लिंक है। विभाग के उपयोगकर्ता इस लिंक का उपयोग करके लॉग इन कर सकते हैं।

  1. आधिकारिक वेबसाइट खोलें और लॉगिन फॉर्म के तहत विभाग पोर्टल विकल्प चुनें।
  2. अपना विभाग उपयोगकर्ता नाम, पासवर्ड और कैप्चा नंबर दर्ज करें।
  3. इसके बाद लॉग इन बटन पर क्लिक करें और डिपार्टमेंट एडमिनिस्ट्रेटर के रूप में लॉग इन करें। अब आप सफलतापूर्वक विभाग पोर्टल में लॉग इन हो गए हैं।

मैं अपने एचओडी में कैसे लॉग इन करूं?

उत्तर – आधिकारिक पोर्टल आपको एचओडी उपयोगकर्ता के रूप में लॉग इन करने की अनुमति देता है।

  1. सबसे पहले आधिकारिक वेब पोर्टल खोलें।
  2. लॉगिन फॉर्म में एक एचओडी लॉगिन विकल्प होता है, इसमें लॉगिन करे
  3. इसके बाद अपना यूजरनेम, पासवर्ड और कैप्चा कोड डालें।
  4. अपने एचओडी खाते में लॉग इन करने के लिए लॉग इन बटन पर क्लिक करें।

PayManager में सेवानिवृत्ति की तिथि कैसे बदलें?

उत्तर- PayManager पोर्टल पर आप लॉगिन करें फिर लेफ्ट हैंड साइड में से एम्प्लॉई कॉर्नर ऑप्शन सेलेक्ट करे और यहा पर पर्सनल डिटेल ऑप्शन को सेलेक्ट कर अपनी व्यक्तिगत जानकारी चेंज कर ले, बाकी ज्यादा जानकारी ऊपर एम्प्लॉई की जानकरी कैसे अपडेट करे- वाले पैराग्राफ में दी गई हैं इसमें आपको संक्षिप्त में अपने प्रश्न का उत्तर मिल जाएगा

Leave a Comment